🔐 LockDown 4.0 19 May 2020

 देश भर में कोविड-19 (Covid-19) के मद्देनजर जारी लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया है. देश में लागू लॉकडाउन 4.0

 (Lockdown 4.0) का आज चौथा चरण शुरू हुआ है. लॉकडाउन 4.0 में केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को ज्यादा अधिकार दिए हैं. इस कड़ी में सोमवार को योगी सरकार ने लॉकडाउन 4.0 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी.



प्रत्येक दिन अलग-अलग बाजार खोला जाएगा


Fruits market 
यूपी सरकार की एडवाइजरी के मुताबिक, बाजारों को इस प्रकार खोला जाएगा कि प्रत्येक दिन अलग-अलग बाजार खुले. सोशल डिस्टेंसिंग एवं समस्त प्रकार के निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाए. इस संबंध में जिला प्रशासन स्थानीय व्यापार मंडल के साथ संवाद स्थापित कर व्यवस्था बनाने हेतु जनपद स्तर पर आदेश जारी किए जाएंगे ।


GOOGLE CHROME UPDATE कर लीजिए, कई नए फीचर्स आ गए हैं :-

https://www.bhopalsamachar.com/2020/05/google-chrome-update.html?m=1

Social Distancing :- कोरोनावायरस को मात देने के लिए Social distancing सबसे बेहतर हथियार है। जिसका सरकार सख्ती से पालन भी करवा रही है।

Social Distancing 
शहरी क्षेत्र में नहीं लगेगी साप्ताहिक मंडी 
शहरी क्षेत्र में कोई भी साप्ताहिक मंडी नहीं लगेगी और ग्रामीण क्षेत्र में साप्ताहिक मंडी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लगाने की अनुमति होगी। रेस्टोरेंट आदि में केवल होम डिलीवरी की व्यवस्था होगी. मिठाई की दुकानों को खोलने की अनुमति होगी लेकिन बैठकर खाने की अनुमति नहीं होगी। पूरे प्रदेश में चार पहिया वाहन में ड्राइविंग के अतिरिक्त दो व्यक्तियों को ही चलने की अनुमति होगी। प्रिंटिंग प्रेस , ड्राईक्लीनर आदि की दुकानों को भी खोलने की अनुमति होगी। बारात घर खोले जाएंगे । लेकिन शादी से पहले अनुमति लेना आवश्यक होग।  इसमें से ज्यादा लोगों की अनुमति नहीं होगी। 

Add caption


बंदे रहेगी जिम :- 


कंटेनमेंट जोन :- 
कंटेनमेंट जोन से बाहर औद्योगिक गतिविधियों की अनुमति होगी। लेकिन औद्योगिक इकाइयों में फेस मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। पूरे प्रदेश में जो भी दुकानें खुलेंगी, उन दुकानदारों को फेस मास्क का इस्तेमाल करना होगा। मास्क नहीं पहनने वाले खरीदार को सामान नहीं दीया जाएगा ।
जिन औद्योगिक इकाइयों को काम करने की परमीशन दी जाएगी। उनको सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना जरूरी होगा । 

                                    


लॉकडाउन 4.0 को लेकर यूपी सरकार की ओर से जारी की गईं गाइडलाइंस पर एक नजर-

1. मेडिकल आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर अन्य विमान सेवाओं पर रोक रहेगी ।

2. मेट्रो रेल सेवाएं नहीं चलेंगी ।
3. स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा के जरिए पढ़ाई करने की अनुमति दी जा सकती है।
4. सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल,  जिम, स्विमिंग पूल , मनोरंजन पार्क आदि बंद रहेंगे. हालांकि खेल परिसर और स्टेडियम आदि को खोलने की अनुमति होगी लेकिन इनमें दर्शकों के लिए अनुमति नहीं होगी।

5. समस्त राजनीतिक, सामाजिक ,खेल मनोरंजन, शैक्षिक ,सांस्कृतिक, धार्मिक अन्य सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा । 

Temple:- 

 जय श्री गणेशाय नम:

6. समस्त धार्मिक स्थल, पूजास्थल, जनसामान्य के लिए बंद रहेंगे । धार्मिक जुलूस भी प्रतिबंधित रहेंगे।
7. राज्यों की आपसी सहमति के साथ यात्री वाहनों और बसों का अंतर्राज्य आवागमन के लिए अभी अनुमति नहीं है ।  इसके लिए अलग से आदेश जारी किया जाएगा। 

Transportation:-

8. राज्य द्वारा निर्धारित किए गए यात्री वाहन और बसों के राज्य के अंदर आवागमन के लिए अभी अनुमति नहीं है । इसके लिए अलग से आदेश जारी किए जाएंगे।

नोएडा में 50-50 के तर्ज पर खुलेंगी दुकानें
गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने बुधवार को अपने दिशानिर्देश जारी किए और यहां के बाजारों को ऑड-इवन के आधार पर खोलने की सहमति बनी है। दुकाने खुलने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का और कोविड-19 से संबंधित अन्य सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। बाजार की 50 प्रतिशत दुकानें एक दिन तथा बाकी 50 प्रतिशत दुकानें अगले दिन खुलेंगी।

लखनऊ ये बाजार खुलेंगे
हजरतगंज, जनपथ, चारबाग, पत्रकारपुरम, भूतनाथ, हुसड़िया, महानगर, कपूरथला, मुंशीपुलिया, फैजाबाद रोड, चिनहट, तेलीबाग, आलमबाग, कृष्णानगर, नटखेड़ा रोड, बंगला बाजार, मड़ियांव, विकास नगर, इंजिनियरिंग कॉलेज और डंडइया मार्केट।

गाज़ियाबाद जिलाधिकारी ने निमयों के साथ दुकानों को खोलने के दिये आदेश।



Leave a Comment