सभी फर्मास्यूटिकल कंपनीज और देश के ईमानदार डॉक्टरों से क्षमा सहित दिल से प्रार्थना

” सभी फर्मास्यूटिकल कंपनीज और देश के ईमानदार डॉक्टरों से क्षमा सहित दिल से प्रार्थना  ” 

दोस्तों क्या आपने कभी सोचा हैं कि देश मे नोटबंदी की जरुरत क्यों पड़ीं ? आजादी के बाद से आज तक भी हमारें देश से ग़रीबी जाने का नाम नहीं ले रही है ! हमेशा से जब भी देश मे चुनाव होते है तो उन चुनावों मे  करप्शन  सबसे बड़ा चुनावी   मुद्दा  उभरकर  सामने आता है ! क्या आपनें कभी सोचा था कि अरविन्द केजरीवाल इसी मुद्दें को डेल्ही की जनता के सामने उठाने मात्र से मुख्यमंत्री बन जायेंगें ! जरा सोचिये करप्शन का  देश की ग़रीबी मे कितना बड़ा योगदान है ! आप  सोच रहे होंगें कि आखिर मै ये सब आपको क्यों बता रहा हूँ ! दोस्तों मैं  एक वकील  हूँ और इसीलिए मेरी भी समाज के प्रीति कुछ जिम्मेदारी बनती है !
  

“आगे मैं कुछ ऐसें ही लोगो की पोल खोलूंगा “

सोचो अगर किसी को हार्ट अटैक आ जाए तो …..
डॉक्टर कहता है कि STREPTOKINASE इंजेक्शन ले कर आओ जिसकी कीमत 9000/ रूपए डॉक्टर द्वारा चार्ज कियें जातें हैं ! जबकि इंजेक्शन की असली कीमत होतीं है 700/ से 800/ रूपए के बीच !
अगर किसी के बेटें को  टाइफाइड हो गया …..
डॉक्टर ने लिख दिया 14 MONOCEF लगेंगे ! होल सेल रेट 25 / रूपए है …जबकि केमिस्ट आपको 50 से 60/ रुपए मे देगा !
यदि आपके किसी रिश्तेदार की किडनी फ़ैल हो जाए और हर तीसरे दिन DIALYSIS  करानी पड़े तो …..DIALYSIS के बाद एक इंजेक्शन लगता है जिसकी कीमत 1800 रूपए चार्ज की जाती है ! जबकि इंजेक्शन की असली कीमत 500 / रूपए के आसपास होती है !
सोचो अगर आपके बेटे को नार्मल फीवर हो गया तो डॉक्टर कई हज़ार के टेस्ट लिख देता है जोकि आपको हास्पिटल के अन्दर या फिर उस दुकान पर कराने पड़ेंगे जहां डॉक्टर ने RECOMMEND किया हो ! और अगर आपने गलती से किसी दूसरी जगह टेस्ट करवा लिए तो डॉक्टर उन्हें नहीँ मानेगा ! सोचो क्यों…..क्योकि वंहा से डॉक्टर को कमीशन नहीँ मिलता !
अब बात आयी MEDICINE की तो डॉक्टर ने जो MEDICINE लिखी उसकीं कीमत 750/ रूपए  एक सप्ताह के लिए …वही साल्ट किसी दूसरें ब्रांड का 250/ रूपए और  जेनरिक मेडिसिन केवल 50/ रूपए !
लेकिन केमिस्ट जेनरिक MEDICINE इसलिए नहीं रखते क्योकि उसपर कम मुनाफा होता है और दूसरें ब्रांड की सस्ती MEDICINE इसलिए नहीँ देगा क्योकि डॉक्टर से कमीशन भी लेना है !
बाजार मे अल्ट्रासाउंड की कीमत 750/ से 1200/रूपए तक ली जाती हैं जिसमें डॉक्टरों का कमीशन पहले से ही तय होता है !
MRI मे डॉक्टरों का कमीशन 2000/ रूपए से लेकर 3000/ रूपए तक होता है !
डॉक्टरों , केमिस्ट , अस्पतालों और दवा बनाने वालीं कंपनियों का ये खेल ,ये लूट ,बेधड़क,बेखोफ आजादी के समय से हमारे देश मे चल रहा है ! और तो और विदेशी कंपनियां भी भारत देश की जनता को लूटकर मोटा मुनाफा कमा कर चली जाती है और हमारी सरकारे और मीडिया चुप चाप ये सब देखतें रहतें हैं !
 आखिर क्यों ?….फार्मास्यूटिकल कंपनियों की लॉबी इतनीं मजबूत है कि उन्होनें पुरे देश को एक तरह से बंधक बना रखा है !
आखिर मीडिया दिन रात किस तरह की खबरे खोजने मे लगा रहता है ?
करीना कपूर हुईं प्रेग्नेंट,बिना ड्राईवर के चली कार , मोदी जी ने नाश्ते मे क्या खाया , सनी लियोनी , BIGBOSS, सास बहु और साजिश , विराट कोहली और अनुष्का शर्मा एक बार फिर साथ देखें गए , राहुल गाँधी छुट्टी मनाने  गए इटली , जेल से बाहर आये संजय दत्त ,युवराज़ सिंह आजकल किसको कर रहे हैं डेट ये सब दिखाता है लेकिन जब बात देश हित की आती है तो मीडिया ना जाने क्यों खामोश हो जाता हैं ! आखिर क्यों डॉक्टरों , केमिस्ट , अस्पतालों और दवा बनाने वालीं कंपनियों का ये खेल ,ये लूट मीडिया देश की जनता के सामने क्यों नहीँ लाना चाहता ? क्या इस लूट मे मीडिया का कमीशन भी शामिल तो नहीँ ?
ज्यादा किराया मांगने पर आप ऑटो वालें की गिरबान तक पकड़ लेते है लेकिन इन डॉक्टरों का क्या करेंगें ?
यदि आपको मेरी बात मे जरा भी सच्चाई दिखाई पड़ती है तो कर दो फॉरवर्ड ! आपकी एक पहल देश मे  जागरूकता लाने का काम कर सकती है !
                                                         ”  एक कदम जागरूकता की ओर “
आप इस MESSAGE को पांच लोगो को भेजो और उन पांच लोगो  से अगले पांच लोगो तक भेजने का आग्रह जरुर करो !
धन्यवाद  


Get daily updates

 Mohit bhati advocate

Mob.no. 9310204200

mohitbhati401@gmail.com



Leave a Comment