जाने क्या है व्हाट्सअप की नई प्राइवेसी पॉलिसी

       
क्या होती है प्राइवेसी पॉलिसी :-  प्राइवेसी पॉलिसी किसी टेक्नोलॉजी कंपनी या वेबसाइट द्वारा तैयार किया गया एक ऐसा लिखित कानूनी दस्तावेज होता है जिसमे संबंधित टेक्नोलॉजी कंपनी और वेबसाइट की नियम व शर्तें दी हुई होती हैं जिनका कस्टमर और  विजिटर्स को पालन करना होता है। यह एक प्रकार का कंपनी,कस्टमर्स और विजिटर्स के बीच में एग्रीमेंट होता है। जिसमें इस बात का जिक्र किया जाता है कि कैसे टेक्नोलॉजी कंपनी या वेबसाइट कस्टमर्स  का डाटा इकट्ठा करेंगी और कैसे उस डाटा का इस्तेमाल करेगी। हालांकि ज्यादातर कंपनियां कस्टमर्स के डाटा और प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर काफी सतर्क रहती है और किसी भी थर्ड पार्टी के साथ डाटा को बिना कस्टमर्स की सहमति के सांझा नहीं करती।



आइए जानते हैं क्या है व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी :- आइए अब हम जानते हैं क्या है व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी जिसे लेकर पिछले कुछ दिनों से हिंदुस्तान ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के व्हाट्सएप यूजर्स परेशान हैं और तरह-तरह की बातें कर रहे हैं। जब मेरे संज्ञान में यह बात आई तो मैंने व्हाट्सएप की वेबसाइट और उसके ब्लॉग की गहनता से जांच पड़ताल की और उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी को पढ़ा और समझा उसी को मैं आगे समझाने की कोशिश करूंगा। 
व्हाट्सएप अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट  के डिस्क्रिप्शन में आज भी यह लिखता है कि यह एक साधारण, भरोसेमंद और सुरक्षित एप्लीकेशन है।
व्हाट्सएप की वेबसाइट के अनुसार कस्टमर्स के द्वारा कुछ सबसे निजी क्षणों को व्हाट्सएप के साथ साझा किया जाता है, यही वजह है कि हमने अपनी एप्लीकेशन को एंड टू एंड एनक्रिप्टेड बनाया है जिससे कि आपके मैसेजेस, फोटोस, वीडियोस, वॉइस मैसेजेस, काल्स और दस्तावेज सुरक्षित रह सके और गलत हाथों में न जायें। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि जब व्हाट्सएप यूजर अपने किसी मित्र को या अन्य व्यक्ति को कोई मैसेज, वीडियो या दस्तावेज भेजता है तो वह केवल उन दोनों के बीच ही रहे, उनके बीच हुई चैटिंग को कोई तीसरा यूजर बिना उनकी सहमति के नहीं देख सकता यहां तक कि व्हाट्सएप कंपनी भी नहीं। यूजर्स की चैटिंग ऑटोमेटिक ही सुरक्षित रहती है बिना किसी एक्स्ट्रा एफर्ट किए। व्हाट्सएप का काम यूजर्स की चैटिंग को एक दूसरे तक पहुंचाने का होता। कोई भी मैसेज, फोटो, वीडियो, दस्तावेज या वॉइस मैसेज व्हाट्सएप के पास तब तक ही सेव रहता है जब तक की वह दूसरे यूजर तक न पहुंच जाए जिसे भेजा गया है । मैसेज पहुचने  के बाद उसका डाटा व्हाट्सएप के डाटा स्टोर से ऑटोमेटिकली डिलीट हो जाता है और यह अधिक से अधिक  केवल 30 दिनों तक व्हाट्सएप डाटा स्टोर पर सेव रह सकता है ( केवल उन परिस्थितियों में जब तक यूजर तक मैसेज पहुंच नहीं जाता ) । 
Whatsapp की प्राइवेसी पॉलिसी के मुताबिक ये दावा करता है कि आपके व्हाट्सएप मैसेजेस सिर्फ आपके है और हम उन्हें नहीं पढ सकते। 

WhatsApp



Payments :व्हाट्सएप ने पिछले साल वित्तीय लेनदेन की सुविधा भी अपने यूजर्स के लिए शुरू की थी और वह भी पूरी तरीके से सुरक्षित है और इस साल से व्हाट्सएप कंपनी ई-कॉमर्स कंपनी जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मंत्रा, अलीबाबा की तर्ज पर कस्टमर्स को ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराने जा रही है जिसके चलते whatsapp को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी लॉन्च करनी पड़ी। 

What’s App Privacy Policy 



आप whatsapp की नई प्राइवसी पॉलिसी इस लिंक के माध्यम से भी समझ सकते है  :- https://www.whatsapp.com/security/

 व्हाट्सएप कंपनी के हेड मिस्टर विल कैथकार्ट ने आज ही अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए सफाई दी कि यूजर्स की प्राइवेसी हमारे लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है और उनके द्वारा व्हाट्सएप पर की जा रही चैटिंग और फोन कॉल्स पूरी तरीके से एंड टू एंड एनक्रिप्टेड है।


मिस्टर विल कैथकार्ट ने अपने एक और ट्वीट में कहा कि हम ऐसे दौर में हैं जहां पर यूजर्स की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर सभी कंपनियों में जबरदस्त कंपटीशन है और यह दुनिया के लिए अच्छा भी है। लोगों को अधिकार है कि वे आपस में कैसे संवाद करे और वो भी कॉन्फिडेंट होकर । उनकी प्राइवेट चैट्स को कोई भी नहीं देख सकता।  हालांकि  कुछ लोग  ऐसे भी हैं जो इससे  सहमत नहीं है यहां तक कि कुछ सरकारे भी इसमें शामिल है ।

” व्हाट्सएप यूजर्स के लिए खुशी की बात यह है कि व्हाट्सएप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर बढे विवाद और अपने घटते यूजर्स की संख्या को ध्यान में रखते हुए अभी अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को ठण्डे बस्ते में डाल दिया है। “

We’re in a competition on privacy with others and that’s very good for the world. People should have choices in how they communicate and feel confident that no one else can see their chats. There are people who disagree with this, including some governments.

— Will Cathcart (@wcathcart) January 8, 2021

Leave a Comment