अमेरिकी राष्ट्रपति जॉय बिडेन ने भारत को वैक्सीन बनाने के लिए रॉ मैटेरियल्स उपलब्ध कराने एवं अन्य जरूरी संसाधन उपलब्ध करवाने का दिया आश्वासन

अमेरिकी राष्ट्रपति जॉय बिडेन ने भारत को वैक्सीन बनाने के लिए रॉ मैटेरियल्स उपलब्ध कराने एवं अन्य जरूरी संसाधन उपलब्ध करवाने का आश्वासन दे दिया है।

Just as India sent assistance to the United States as our hospitals were strained early in the pandemic, we are determined to help India in its time of need. https://t.co/SzWRj0eP3y

— President Biden (@POTUS) April 25, 2021

हालांकि शुरुआत में  विभिन्न न्यूज़ चैनलों के माध्यम से यह खबर भी चलाई जा रही थी कि अमेरिका ने यह कहते हुए भारत को राॅ मैटेरियल्स देने से मना कर दिया है कि उनके लिए अमेरिकी नागरिक सबसे पहले हैं। लेकिन हिंदुस्तान ने भी अमेरिका की उस समय मदद की थी जब पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोनावायरस का संक्रमण अमेरिका में फैल रहा था। उसी मदद को याद करते हुए आज अमेरिकी राष्ट्रपति जाॅए बिडेन ने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल से ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी कि जिस तरह भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका को सहायता भेजी थी, क्योंकि हमारे अस्पताल महामारी में पूरी तरह से बेहाल थे, इसलिए हम इस संकट के समय में भारत की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

American President & Wise President 


अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार Jake Sullivan ने अपने टि्वटर हैंडल पर  एक लेटर पोस्ट करते हुए लिखा कि हिंदुस्तान में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को लेकर के आज हिंदुस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से फोन पर बात हुई है और हमने फैसला किया है कि हम इस महामारी के समय में एक दूसरे के संपर्क में रहेंगे. अमेरिका भारत के लोगों के साथ मजबूती से खड़ा हुआ है और इस संकट के समय मे भारत को सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने के लिए हम प्रयास कर रहे हैं.
अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने आज फोन पर अजीत डोभाल से बात की और भारत के लोगों के साथ अपनी गहरी सहानुभूति जताई। गौरतलब है कि चीन के छोटे से शहर  वुहान से निकले इस खतरनाक वायरस ने सबसे पहले अमेरिका में तबाही मचाई और अब भारत में तबाही मचा रहा है। आपकी जानकारी के लिए यह बताना भी जरूरी है कि अमेरिका और भारत लगभग 7 दशकों से स्वास्थ संबंधी व्यवस्थाओं के लिए एक दूसरे का साथ दे रहे हैं। फिर चाहे वो Small pox हो, Polio हो या फिर HIV संक्रमण जैसी बीमारियों से अमेरिका और हिंदुस्तान ने मिलकर लड़ाई लड़ी है और Covid-19 जैसी माहमारी में भी पहले भारत ने अमेरिका को मदद पहुंचाई और अब अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी भारत को मदद पहुंचाने का कार्य शुरू कर दिया है। अमेरिका ने भरोसा दिया है कि हमने भारत मे बनने वाली वैक्सीन कोविशील्ड के लिए जरूरी राॅ मैटेरियल्स के स्रोत की पहचान कर ली है और जल्द से जल्द भारत को उपलब्ध करा दिया जाएगा. अमेरिका ने भारत में बढ़ते कोरोना के मरीजो और फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स की मदद के लिए चिकित्सकीय उपकरण जैसे टेस्ट किट, वेंटिलेटर, पीपीई किट ( Personal Protection Kit ), ऑक्सीजन आदि की पूर्ति कराने का आश्वासन भी दिया है और जल्द ही ये जीवन रक्षक उपकरण भी भारत को उपलब्ध करा दिए जाएंगे। इसके अलावा अमेरिका अपने हेल्थ विशेषज्ञ भी भारत में भेजने की तैयारी कर रहा है।


भारत में तेजी से कोरोनावायरस का संक्रमण बढ रहा है और पिछले 24 घंटे में लगभग 350,000/ लाख कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। इस समय पाकिस्तान सहित पूरी दुनिया भारत के लोगों के लिए तरह तरह से प्रार्थना कर रही है उन सबके लिए आपका बहुत-बहुत आभार।
भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी ट्वीट करते हुए कहां कि कोविड-19 से लड़ने के लिए अमेरिका भारत के साथ मिलकर काम कर रहा है।

The U.S. is working closely with the Indian government to rapidly deploy additional support and supplies during an alarming COVID-19 outbreak. As we provide assistance, we pray for the people of India—including its courageous healthcare workers.

— Vice President Kamala Harris (@VP) April 25, 2021

हम भारत के लोगो और फ्रंटलाइन वर्कर्स जो बहादुरी के साथ काम कर रहे हैं सभी के लिए प्रार्थना कर रहे है।
पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री और पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इमरान खान ने भी ट्वीट करते हुए कहा कि मैं भारत के लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करना चाहता हूं क्योंकि वे COVID-19 की खतरनाक लहर से लड़ रहे  हैं।  हमें मानवता के साथ मिलकर इस वैश्विक चुनौती से लड़ना चाहिए।

I want to express our solidarity with the people of India as they battle a dangerous wave of COVID-19. Our prayers for a speedy recovery go to all those suffering from the pandemic in our neighbourhood & the world. We must fight this global challenge confronting humanity together

— Imran Khan (@ImranKhanPTI) April 24, 2021


पाकिस्तान के मास्टर ब्लास्टर कहे जाने वाले शाहिद अफरीदी ने भी अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा कि हिंदुस्तान से आ रही खबरें और वीडियो काफी परेशान करने वाली है। कृपया याद रखें कि आप हमारे विचारों में और प्रार्थना में शामिल है

Extremely saddened by upsetting news and videos coming from India. Please remember that you are in our thoughts and prayers. @SAFoundation offers its support in this testing time. #HopeNotOut #WeAreInThisTogether

— Shahid Afridi (@SAfridiOfficial) April 24, 2021

। 

– Thoughts and prayers with India in these difficult times, may the Almighty help us to tide over the unprecedented tragedies of Covid’s second wave. Stay strong India

— Shoaib Malik 🇵🇰 (@realshoaibmalik) April 25, 2021

दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज रहे शोएब अख्तर भले ही हमारे सबसे बड़े प्रतिद्वंदी गेंदबाज थे लेकिन यह कहना भी गलत नहीं है कि जब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के सामने शोएब अख्तर गेंदबाजी करते थे तो वे पल सबसे ज्यादा रोमांचकारी होते थे। मानो धड़कनें रुक जाती थी। आज एक बार फिर सबकी धड़कने रुकी हुई है इसी बीच शोएब अख्तर ने पूरी दुनिया से हिंदुस्तान के लिए भावुक अपील की है।

India is really struggling with Covid-19. Global support needed. Health care system is crashing. Its a Pandemic, we are all in it together. Must become each other’s support.
Full video: https://t.co/XmNp5oTBQ2#IndiaNeedsOxygen #COVID19 pic.twitter.com/vX1FCSlQjs

— Shoaib Akhtar (@shoaib100mph) April 23, 2021

Best wishes to all in India 🇮🇳 Frightening Covid numbers. #IPL continues. Inappropriate? Or important distraction each night? Whatever your thoughts, prayers are with you. 🙏

— Adam Gilchrist (@gilly381) April 24, 2021

 हालांकि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और हमारे प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी जी के परम मित्र बराक ओबामा जिन्हें मोदी जी बराक कहकर संबोधित करते थे, ने न तो किसी भी प्रकार से हिंदुस्तान के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं और ना ही कोई संपर्क।

Leave a Comment